कैसे पहुंचें

सीतामढ़ी तक पहुंचने के लिए परिवहन के कई साधन हैं। आप बसों और ट्रेनों के लिए विकल्प चुन सकते हैं और बसों के द्वारा सीधे सीतामढ़ी शहर में जा सकते हैं। सीतामढ़ी शहर का अपना एक रेलवे स्टेशन है । सीतामढ़ी शहर रेलवे स्टेशन से 3 किलोमीटर की दुरी पर है । सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से नियमित रूप से रेलगाड़ियां मुजफ्फरपुर , दरभंगा और रक्सौल जाती हैं ।निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन मुजफ्फरपुर है, जो 53 किमी की दूरी पर स्थित है। मुजफ्फरपुर के रेलवे स्टेशन से  दिल्ली, आनंद विहार और हावड़ा के शहरों के लिए नियमित ट्रेनें जाती हैं ।

राजधानी पटना से सीतामढ़ी शहर के लिए बसें सदा उपलब्ध रहती है । पटना शहर सीतामढ़ी से लगभग 139 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और बसों के लिए लगभग 155 से 180 रुपये प्रति ब्यक्ति किराया होगा। यह बसें राज्य सरकार/निजी के तहत चलती हैं ।

हवाई मार्ग द्वारा

सीतामढ़ी शहर दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। निकटतम कनेक्टिंग एयरपोर्ट जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पटना है, जो 139 किमी दूर  है। दूसरा हवाई अड्डा जो आपको सीतामढ़ी के लिए हवाई जहाज प्रदान कर सकता है वह गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो 236 किमी दूर स्थित है।

रेल मार्ग द्वारा

सीतामढ़ी का अपना रेलवे स्टेशन है जो सीतामढ़ी शहर से 3 किमी दूर स्थित है। यह पूर्वी मध्य रेलवे ‘रक्सौल-दरभंगा रेल मार्ग पर स्थित है। शहर की रेलवे यात्रा की सुविधा वाली मुख्य ट्रेनें सीतामहल एक्सप्रेस और गंडक एक्सप्रेस हैं। पश्चिम में, रक्सौल जंक्शन रेलवे स्टेशन सीतामढ़ी का सबसे नजदीकी प्रमुख स्टेशन है, जबकि पूर्वोत्तर में दरभंगा रेलवे स्टेशन निकटतम गिरता है। निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन मुजफ्फरपुर में है जो 53 किमी की दूरी पर स्थित है।

सड़क मार्ग द्वारा

यदि आप सड़क मार्गों से सीतामढ़ी के पवित्र शहर जाने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको आश्वासन देते हैं कि यात्रा एक खुशी और यादगार होगी। इसका कारण यह तथ्य है कि शहर बिहार के आसपास के लगभग सभी प्रमुख शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। व्यापक और मोटर वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग जो इसके माध्यम से गुजरते हैं, एक सुखद यात्रा सुनिश्चित करते हैं।